Web Analytics

नवीनतम केंद्रीय सरकारी कर्मचारी समाचार: अक्टूबर 2023 AICPIN को बढ़ाकर 138.4 कर दिया गया है

अक्टूबर 2023 के लिए AICPIN – प्रेस विज्ञप्ति आज प्रकाशित

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआईएन) उल्लेखनीय रुझानों का खुलासा करता है। अक्टूबर 2023 में सूचकांक 0.9 अंक बढ़कर कुल 138.4 पर पहुंच गया। यह पिछले महीने की तुलना में 0.65% की वृद्धि दर्शाता है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान देखी गई 0.91% वृद्धि से थोड़ा कम है। ये आंकड़े मौजूदा मुद्रास्फीति और भारत में औद्योगिक श्रमिकों के जीवनयापन की लागत पर इसके प्रभाव के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं।

अक्टूबर 2023 AICPIN 138.4 पर है

जनवरी 2024 से DA मिलने की उम्मीद है

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआईएन) अक्टूबर 2023 में 138.4 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। सूचकांक में इस महत्वपूर्ण वृद्धि के परिणामस्वरूप महंगाई भत्ते (डीए) में भी वृद्धि हुई है, जो अब 49% है। AICPIN में अपने पिछले स्तर से 0.9 अंक की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो जीवनयापन की कुल लागत में पर्याप्त बदलाव का संकेत देता है। परिणामस्वरूप, हमारी टीम डीए और डीआर में और वृद्धि की भविष्यवाणी करती है, और उम्मीद करती है कि आने वाले महीनों में वे 50% तक पहुंच जाएंगे।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए AICPIN का महत्व

AICPIN का महत्व केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों के लिए महंगाई भत्ता निर्धारित करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका में निहित है। अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआईएन) श्रम ब्यूरो द्वारा गणना की गई एक सांख्यिकीय माप के रूप में कार्य करता है। यह देश भर में परिवारों द्वारा उपभोग की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं की खुदरा कीमतों में उतार-चढ़ाव को निर्धारित करता है।

मासिक आधार पर, श्रम ब्यूरो AICPIN डेटा जारी करता है, जो महंगाई भत्ते की गणना का आधार बनता है। भत्ते निकालने के लिए 7वें केंद्रीय वेतन आयोग द्वारा अनुशंसित फॉर्मूले में ये बिंदु शामिल हैं।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना पर गाइड

AICPIN का उपयोग करके महंगाई भत्ते की गणना करने के लिए, AICPIN डेटा को आधार वर्ष 2016 से आधार वर्ष 2001 में परिवर्तित करना आवश्यक है। फिर, पिछले 12 महीनों के AICPIN मान एकत्र किए जाते हैं और औसत किए जाते हैं। इस औसत को 261.42 से घटाया जाता है और एक बार फिर 261.42 से विभाजित किया जाता है। अंत में, अक्टूबर 2023 के लिए महंगाई भत्ते के प्रतिशत का अनुमान लगाने के लिए परिणामी मूल्य को 261.42 से गुणा किया जाता है।

जनवरी 2024 के लिए अपेक्षित डीए की सरलीकृत गणना के लिए, निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करके हमारे ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें: गणना करने के लिए क्लिक करें।

Leave a Comment